दुबई के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य (Amazing Facts About Dubai in Hindi)

दोस्तो हम आपको एक ऐसे शहर से रूबरू करवायेगे जो 60 साल पहले महज एक रेगिस्तान हुआ करता था, लेकिन इन 60 सालों में इस शहर ने इतनी तेजी से तरक़्क़ी की है, कि यह दुनिया के सबसे अमीर शहरों में गिना जाता है। तो हम बात करने जा रहे है “दुबई” की, जो दौलत,शौहरत और गगनचुंबी इमारतो के लिए प्रसिद्ध है। आज हम “दुबई” के बारे में आपको ऐसे Unique और Amazing Facts के बारे में बताएंगे जो शायद ही आपको पता हो।

1.  दुबई संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की सात अमीरातो (राज्य) में से एक है।

2.  UAE सात अमीरातो (राज्य) को मिलकर बना है जिसमे अबुधाबी, दुबई, शारजहां, रास अल खेमाह, अजमान, फुजाइरा तथा उमन अल कुबान को मिलाकर बना है।
3.  दुबई की कुल जनसंख्या करीबन 33.3 लाख है जिसमे 15% यंहा के मूल निवासी है, बाकी बची 85% जनसँख्या भारत,बांग्लादेश, पाकिस्तान तथा फिलिफन्स से है।
4.  दुबई का क्षेत्रफल 4114 km squre है, जोकि महाराष्ट्र का 2-3% है।
5.  दुबई को क्रेन ऑफ सिटी भी कहा जाता है क्योंकि दुनिया की 20-25% क्रेन यंही पर प्रयोग होती है।

6.  दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में ही स्थित है, जिसकी ऊंचाई 829.8 मीटर है।
7.  बुर्ज खलीफा को बनाने में करीबन 6 साल का समय लगा था। 
8.  बुर्ज खलीफा के निर्माण में करीबन 8 अरब डॉलर की राशि खर्च हुई थी।
9.  बुर्ज खिलाफ 12000 मजदूरों ने मिलकर बनाई है और इसमें 164 फ्लोर है।
10.  यह इमारत इतनी विशाल है कि आप इसे 90km की दूरी से भी देख सकते है।
11.  दुबई के लिए कानून व नियम बाकी 6 अमीरातो (राज्य) से बिल्कुल अलग है।
12.  दुबई का क्राइम रेट 0% है, इसलिए इसे सबसे सुरक्षित शहर भी माना जाता है।

13.  दुबई की पुलिस दुनिया की सबसे महंगी पुलिस मानी जाती है। यंहा की पुलिस के पास लेम्बोर्गिनी, फरारी और बैंटले जैसी कारें है।
14.  आपको हैरानी होगी कि दुबई में स्मार्ट पुलिस स्टेशन भी बनाये गए है। यंहा पुलिस नही होती, यंहा अंदर एक मशीन लगी होती है। जो भी आपकी प्रॉब्लम है, उसे आप रिपोर्ट कर दो, बाकी यह मशीन सारी प्रोसेस खुद कर लेगी।
15.  दुबई के कानून व नियम इतने सख्त है कि अगर कोई भी ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते है, तो चालान उसके अकॉउंट से तुरंत काट दिया जाता है।
16.   दुबई में आपकी गाड़ी गन्दी होने पर भी आपको जुर्माना भरना पड़ता है और यहाँ गाड़ी को सिर्फ वाशिंग सेन्टर में ही धोया जा सकता है।
17.  दुबई में सार्वजनिक स्थान में कोई लड़का या लड़की हाथ पकड़ते हुए या किस करते हुए पकड़े जाते है, तो उन्हें जेल हो सकती है।
18.  अगर आप दुबई में है और आप शराब पीने के शौकीन है, तो आपके पास लाइसेंस होना जरूरी है।
19.  दुबई में इमारतो के अंदर तो AC है ही, पर ज्यादा गर्मी होने के कारण आपको बस स्टॉप पर भी AC देखने को मिलेंगे।
20.  दुबई के लोगो को इनकम टैक्स नही भरना पड़ता।
21.  यंहा पर पुरुषों के लिये शेख और महिलाओं के लिये शेखा शब्द का प्रयोग करते है।
22.  दुबई की कर्रेंसी दिरहम है और एक दिरहम की वैल्यू 20.50 रुपये होती है।
23.  दुबई में पानी कोल्ड ड्रिंक से भी ज्यादा महंगा मिलता है।

24.  दोस्तों सोना पहनने का शौक तो सबको होता ही है। लेकिन आपको दुबई में सोने से बनी गाड़िया भी सड़को पर दौड़ती हुई नजर आएगी।
25.  आपको हैरानी होगी कि सोने की सबसे बड़ी चेन दुबई में ही बनाई गई थी। जिसे बनाने में 22kg सोना प्रयोग हुआ था और यह चेन 4.2km लम्बी है।
26.  दोस्तो जंहा हम ATM का प्रयोग कैश निकालने के लिए करते है, वन्ही दुबई में ऐसे ATM भी है। जंहा सोने के सिक्के भी निकलते है।
27.  दुबई मॉल दुनिया में सबसे शॉपिंग सेंटर्स में से एक है। इसमें 1200 से भी ज्यादा स्टोर है, जो पर्यटकों का भी आकर्षण केंद्र है।
28.  दुबई में करीबन 700 होटल है जिनमे से बुर्ज अल अरब जाना माना होटल है। इसमे 60 फ्लोर तथा 202 रूम है। तथा इसका एक दिन का खर्चा 13 लाख रुपये है।
29.  दुनिया के सबसे महंगे शहरो में दुबई का स्थान 22वा है।

30.  दुनिया का सबसे बड़ा flower garden आपको दुबई में ही देखने को मिलेगा। जोकि miracle garden से विख्यात है। इस गार्डन में आपको 50 मिलियन फूल और 50 मिलियन पौधे देखने को मिलेंगे।
31.  दुबई की आय का मुख्य स्रोत तेल नही है, दुबई की अर्थव्यवस्था में तेल का हिस्सा महज 6% है। दुबई की आय का मुख्य स्रोत टूरिज्म और रियल एस्टेट है।
32.  दुनिया की सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट दुबई में है।
33.  दुबई में कोई aadress system या पिन कोड नही होता यंहा आपको घरो के आसपास बिल्डिंग के नाम ही याद रखने होते है।
34.  दोस्तो अपने क्रिकेट का वर्ल्ड कप तो जरूर देखा होगा। लेकिन 1966 में यंहा घोड़ो की रेस का वर्ल्डकप भी हुआ था।

तो ये थे, “दुबई” से जुड़े कुछ रोचक तथ्य। उम्मीद है, आपको यह पसंद आये होंगे और साथ ही में आपको बहुत कुछ नई जानकारी भी ज़रूर मिली होगी। यदि हाँ तो आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते है, अपने सभी दोस्तों के साथ और अपनी राय नीचे कमेन्ट सेक्शन में लिख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *