नार्थ कोरिया और किम जोंग उन से जुड़े कुछ चौकाने वाले तथ्य ( Amazing facts about North Korea and Kim Jong Un in Hindi)

दोस्तो हमारे देश मे कुछ ऐसे चुनिंदा लोग भी है, जो इस देश की व्यवस्था से खुश नही है और अमुमन वह देश को छोड़ने की बात तक करते है, लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे भी देश है. जहाँ आप सरकार की इजाजत के बिना कुछ भी नही कर सकते. उन्ही देशो में से एक देश है, नार्थ कोरिया जो आये दिनों अपने अजीबोगरीब कानूनों की वजह से सुर्ख़ियो में बना रहता है और जिस पर परमाणु और मिसाइल परीक्षण का भूत सवार रहता है, अगर आप नार्थ कोरिया और भारत की तुलना करेगे तो आपको भारत की महानता का एहसास होगा. तो हम आज आपको नॉर्थ कोरिया के अजीबो गरीब तथ्यों से रूबरू करवायेगे, जो शायद आपको पता नहीं होंगे.

1.  किम जोंग उन 2011 में अपने पिता किम जोंग इल की मृत्यु के बाद नार्थ कोरिया का शासक बना. किम जोंग उन एक क्रूर तानाशाह है.
2.  किम जोंग इतना सनकी है, की एक बार उसने अपने चाचा को नँगा करके 120 भूखे  कुत्तो के सामने फिकवा दिया था.
3.  नार्थ कोरिया में लोगो को हफ्ते के 7 दिन काम करना पड़ता है और उनको 6 दिन की ही पगार मिलती है. उन्हें बताया जाता है, की 7वे दिन वो बिना पगार के काम करे, ताकि वे देश की प्रगति में अपना योगदान दे सके.
4.  दोस्तो नार्थ कोरिया में 8 जुलाई और 17 दिसम्बर को किस भी तरह की खुशी नही मनाई जाती, क्योंकि किम इल सुंग(दादा) और किम जोंग इल(पिता) दोनो की मौत इन्ही दो तारीखों को हुई थी.
5. अगर आप नार्थ कोरिया घूमने जाते है तो, आप वँहा के स्थानीय लोगो से बात नही कर सकते.  
6. दोस्तो जंहा हम टीवी के चैनल्स चेंज करते करते परेशान हो जाते है वन्ही आपको आश्चर्य होगा कि नार्थ कोरिया में केवल 3 ही चैनल है.
7.  नार्थ कोरिया में स्कूली बच्चो को अपने ही देश का इतिहास पढ़ाया जाता है और उस इतिहास में भी उन्हें किम जोंग इल और किम जोंग उन की वीर गाथाये ही पढ़ाई जाती है.
8. आपको जानकर आश्चर्य होगा की किम जोंग उन ने अपने भाई किम जोंग नाम की अपने स्पेशल एजेंट की मदत से हत्या करवा दी थी. इसका कारण आपसी परिवारिक रंजिश को माना जाता है.  
9.  दोस्तो आज के इस दौर में महिलाये और पुरुष मनचाहा हैरस्टायल अपनाते है वही नार्थ कोरिया में महिलाओं के लिए 18 और पुरुषों के लिए 10 हैरस्टायल है.
10.  जंहा दुनिया मे साल 2020 चल रहा है, वंही नार्थ कोरिया में साल 109 चल रहा है, इनका कैलेंडर किम इल सुंग (पूर्व शासक) के जन्मवर्ष से शुरू होता है.
11.  नार्थ कोरिया के लोग अपने घरों को मनचाहा कलर भी नही कर सकते, इनको सरकार का सख्त आदेश है कि वे घरो में ग्रे कलर ही करे.
12.  नार्थ कोरिया में बाइबल पढ़ना, पोर्न देखना, साउथ कोरिया की मूवी देखना ग़ैरकानूनी है, अगर ऐसा करते आप पकड़े गए तो बेरहम मौत की सजा दी जाती है.
13.  नार्थ कोरिया में अगर कोई अपराध करता है तो उसके साथ साथ सजा उसकी आने वाली तीन पीढ़ियो को भी दी जाती है.
14.  नार्थ कोरिया में सभी देशों की भांति 5 साल बाद ही चुनाव होता है मगर आपको हैरानी होगी कि चुनाव में केवल एक ही उम्मीदवार खड़ा होता है और वो खुद किम जोंग है.
15.  नार्थ कोरिया में कोई भी महिला या पुरुष जीन्स नही पहन सकते, क्योंकि उनको लगता है कि यह अमिरिकन कल्चर है.
16. नार्थ कोरिया में कोकाकोला पीना सख्त मना है क्योंकि यह अमिरिकन प्रोडक्ट है.
17. दोस्तो अब आप सोच रहे होंगे कि नार्थ कोरिया में अमिरिकन वस्तुए banned क्यों है इसका कारण है कि नार्थ कोरिया ने अमेरिका को युद्ध की खुली चुनौती दे रखी है और उनका एक जहाज भी कब्जे में ले रखा है.
18.  नार्थ कोरिया में सभी लोगो के घरो में रेडियो लगाए गए है, जिसे सरकार नियंत्रित करती है और इन्हे बंद करना सख्त मना है. 
19.  दोस्तो जंहा भारत मे 45 करोड़ से ज्यादा internet user है और आपको आश्चर्य होगा कि नार्थ कोरिया में केवल 605 इंटरनेट यूजर है.
20.  नार्थ कोरिया में केवल एक ही इंटरनेट कम्पनी है जो Korean भाषा मे इंटरनेट उपलब्ध करवाती है.
21.  नार्थ कोरिया में लोगो को बाहरी दुनिया की कोई जानकारी नही होती। यंहा नार्थ कोरिया से सम्बंधित न्यूज़ ही दिखाई जाती है।
22.  दोस्तो जंहा भारत देश मे पत्नी शादी के बाद पति का सरनेम लगाती है, वन्ही किम जोंग ने शादी के बाद अपनी पत्नी का पूरा नाम ही बदल दिया था.
23.  दोस्तो तानाशाह ने अपनी पत्नी और बच्चो के लिए स्पेशल फ़ोर्स भी तैनात की है जो उनके काम और उनकी हरकतों पर नजर रखती है.
24.  नार्थ कोरिया में केवल वही लोग कार खरीद सकते है जो या तो आर्मी में हो या सरकारी अफसर हो, इसके लिए भी इन्हें सरकार से इजाजत लेनी पड़ती है.
25.  नार्थ कोरिया की साक्षरता दर 99% है, उनका दावा है कि यह अमेरिका जितनी ही है. मगर नार्थ कोरिया की आधी से ज्यादा जनसँख्या गरीबी और भुखमरी में जीवन व्यतीत कर रही है.
तो ये थे कुछ नार्थ कोरिया से जुड़े कुछ अजीबो गरीब तथ्य उम्मीद है, आपको कुछ नई जानकारी ज़रूर मिली होगी, आप अपनी राय हमे निचे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताये.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *