ब्लू व्हेल के बारे में 10 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य (Amazing 10 Facts about Blue Whale in Hindi)

ब्लू व्हेल को दुनिया का सबसे बड़ा जीव माना जाता है, तो आइये जानते है इस विशालकाय जीव के बारे में 10 सबसे आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य।

ब्लू व्हेल के बारे में आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य1. ब्लू व्हेल विश्व की सबसे बड़े जीवों में से एक है, यह 30 मीटर तक लम्बी और 180 टन तक वजनी हो सकती है. ब्लू व्हेल डायनासोर के प्राप्त कंकाल जिसका आकार लगभग 27 मीटर का था, उससे भी बड़ी होती है.
2.क्या आप जानते है कि पहले अंटार्कटिका में 239,000 से भी ज़्यादा ब्लू व्हेल हुआ करते थे. पर लगातार शिकार होने के कारण 20 वीं शताब्दी के अंत तक वह विलुप्त होने लग गए और अब विश्व भर में केवल 10,000 से 25,000 प्रजातियाँ ही बची हैं.
3. ब्लू व्हेल एक बार में 4 टन से 6 टन तक भोजन खा सकती है और भोजन की ऊर्जा को सुरक्षित रखकर लगभग 200 दिन तक बिना खाए रह सकती हैं. 
4. सबसे हैरानी वाली बात यह है कि कोई भी व्हेल पानी के अंदर साँस लेने में सक्षम नहीं होती. इनके सर पर एक छेद होता है, जिसकी वजह से व्हेल सांस ले पाती है. जब व्हेल पानी से निकलकर गोता लगाती है तब वह छेद की सहायता से सांस लेती है. ब्लू व्हेल अपना सांस 35 मिनट से लेकर 2 घंटे तक रोकने में पूरी तरह से सक्षम होती है.
5. ब्लू व्हेल जब प्रजनन करती हैं तो उस समय उसका बच्चा लगभग 2.5 टन वजनी होता हैं और 3.5 किलोग्राम प्रति घंटे की दर से वजन में वृद्धि होती हैं. इसके साथ ही वह प्रति दिन 1.5 इंच की दर से बढ़ता हैं. ब्लू व्हेल का बच्चा अपनी माँ का एक दिन में 200 से 300 लिटर दूध पी जाता है.
6. क्या आप जानते है कि एक ब्लू व्हेल की जीभ का आकर अफ्रीका के एक जंगली हाथी के बराबर होता है और इनका दिल का आकार कम से कम एक गोल्फ गाड़ी के आकार जितना होता है. इनके दिल की धडकनों को भी 2 मील दूर से महसूस किया जा सकता है. 
7. ब्लू व्हेल का मस्तिष्क बहुत छोटा होता है और इनके दिमाग का वजन भी केवल 6.92 किलोग्राम ही होता है, जो उसके शरीर के वजन का केवल 0.007 प्रतिशत ही है और सबसे दिलचस्ब बात यह है, कि ब्लू व्हेल 90 दिन तक बिना सोए रह सकती है और सोते वक्त भी उनका दिमाग आधा जागता है और आधा सोया रहता है.
8. ब्लू व्हेल अपने साथी को बुलाने के लिए 1000 मील तक आवाज़ लगाने में सक्षम होती है, अपने साथी को बुलाने के लिए यह काफी मधुर आवाज़ निकालती है. 
9. ब्लू व्हेल 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तैर सकती हैं, इनकी गर्दन भी काफी लचीली होती है, जो तैरते समय गोल घूम सकती है.
10. ब्लू व्हेल को झुण्ड के बजाय अकेले या जोड़े घूमना ज़्यादा पसंद होता है. अमेरिका के सेंट्रल कैलिफ़ोर्निया, में दुनिया में ब्लू व्हेल का सबसे बड़ा केंद्र है. वहाँ लगभग 2,000 के आसपासब्लू व्हेल पाई जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *