Cristiano Ronaldo Biography in Hindi. दोस्तो आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो को कौन नही जानता. वे दुनिया के सबसे बेहतरीन और मशहूर फुटबॉलर है, उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियो में शुमार है. रोनाल्डो बेहतरीन खिलाड़ी तो है ही लेकिन वो एक अच्छे इंसान भी है, वे अपनी दरियादिली के लोगों के प्रति किसी न किसी माध्यम से प्रकट करते ही रहते है. अपनी इसी दरियादिली से वे आज लाखो करोड़ो दिलों में राज करते है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज ऐसे ही इस मुकाम पर नही पहुंचे है, उनका मुश्किल परिस्थितियों में हार न मानने का जज्बा उन्हें खास बनाता है, और उन्होंने जीवन के संघर्ष की कसौटियों पर खरा उतरकर यह मुकाम हासिल किया है. हम आपको इस पोस्ट में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी (Cristiano Ronaldo Biography in Hindi) से अवगत करवायेगे.



About Cristiano Ronaldo in Hindi

About Cristiano Rolando in Hindi

क्रिस्टीयानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी  1985 को पुर्तग़ाल के फनचल मदिरा में हुआ. उनके पिता का नाम 'डॉस सैंटोस अवियरो' है जो मुंशीपल में माली का काम किया करते थे, उनकी माता का 'मारिया डॉस सैंटोस अवियरो' है. घर की आर्थिक स्थिति ज्यादा खराब होने के कारण उनकी माँ लोगो के घर खाना बनाने का काम करती थी. रोनाल्डो कूल चार भाई बहन है और वे अपने परिवार में सबसे छोटे हुआ करते थे. जिस कारण ये सबके चहीते और लाडले हुआ करते थे. रोनाल्डो अपने पिता के काफी करीबी हुआ करते थे और रोनाल्डो उस समय अपने परिवार के साथ टीन की छत से बने घर मे रहते थे. रोनाल्डो का पूरा नाम 'क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस अवियरो' है. उनके पिता ने यह नाम उस वक्त के राष्ट्रपति 'रोनाल्ड रीगन' के नाम पर रखा था. 'रोनाल्डो रीगन' फ़िल्म अभिनेता भी हुआ करते थे और रोनाल्डो के पिता उन्हें अपना पसंदीदा अभिनेता मानते थे.


रोनाल्डो को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का शौक था और वो बेहतरीन फुटबॉल खेलते थे. रोनाल्डो का मन पढ़ाई में कुछ खास नही लगता था, वे क्लासरूम में कम और मैदान पर ज्यादा दिखाई देते थे. इस कारण इनके अध्यापक से भी काफी डांटा पड़ा करती थी, एक बार तो रोनाल्डो को दुर्व्यवहार करने के कारण स्कूल से भी निकाल दिया था, दरसल हुआ कुछ यूँ की इन्होंने अपने अध्यापक के ऊपर कुर्सी फेंक दी थी और इसके लिए हि उन्हें फिर बाद में स्कूल से निकाल दिया गया था. रोनाल्डो पर फुटबॉल खेलने का इतना जुनून सवार था, की वे मैदान में जमकर प्रैक्टिस किया करते थे. महज 8 साल में ही उन्हें 'इंडोरिन फुटबॉल क्लब' में शामिल कर लिया गया. रोनाल्डो ने वँहा अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया। उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए महज 10 साल की उम्र में इन्हें 'नेशनल फुटबॉल क्लब' में शामिल कर लिया गया और वे दो साल तक वन्ही खेले. उनका खेल दिन प्रतिदिन निखरता ही जा रहा था, जब वे 12 साल के हुए तो उन्हें सपोर्टिंग CP के लिए ट्रायल दिया और वे अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए सिलेक्ट भी हो गए. उनका प्रदर्शन इतना शानदार था कि उन्हें 1500 यूरोस देकर अपने क्लब में शामिल कर लिया गया.

Cristiano Ronaldo life story Hindi

जब 'क्रिस्टियानो रोनाल्डो' 14 साल के हुए तब उन्होंने तय किया कि वे फुटबॉलर ही बनेगे. उन पर फुटबॉल का इतना जूनन सवार था कि उन्होंने बीच मे ही अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनकी माँ ने सलाह दी कि वे फुटबॉलर ही बने, जब उन्होंने पढ़ाई छोड़ी तो उनकी माँ ने उनका काफी सहयोग किया. जिस कारण वे फुटबॉल में पृरी तरह से ध्यान दे सके.


'क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जब 15 साल के थे,  तो उनकी जिंदगी में एक ऐसा दौर आया जँहा वे दिल की बीमारी 'रेसिंग हार्ट' से पीड़ित हो गए, इस बीमारी में पीड़ित इंसान का दिल सामान्य इंसान की अपेक्षा ज्यादा तेजी से धड़कता है, जिस कारण वे ज्यादा खेल कूद नही कर सकते थे और उन्हें बीच मे ही फुटबॉल छोड़ना पड़ा. फिर उन्होंने दिल की सर्जरी करवाई और ये सर्जरी कामयाब भी रही, मगर वे खेल के प्रति इतना समर्पित थे कि वे सर्जरी के कुछ समय बाद ही मैदान पर प्रैक्टिस करने लग गए. उनकी माँ उन्हें बचपन में 'क्राई बेबी' कहकर भी बुलाती थी. दरसल जब वे कोई मैच हार जाते या उनसे गोल नही होता था तो वे रोने लग जाते थे.

Cristiano Ronaldo History in Hindi

रोनाल्डो जब 16 वर्ष के हुए तो वे सपोर्टिंग CP की तरफ से एक ही सीजन में अंडर 16, अंडर 17, अंडर 18, B टीम तथा फर्स्ट टीम की ओर से खेल चुके थे. 2002 में उन्होंने 'प्रीमियर लीग' की ओर से खेलते हुए उस मैच में शानदार दो गोल भी दागे. उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए 2003 की 'UEFA चैंपियन लीग' में उन्हें मेनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ खेलने का मौका मिला और इन्होंने इस मौके को भुनाते हुए अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया. मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर 'ऐलेक्स' रोनाल्डो के प्रदर्शन से इतने प्रभावित हुए की उसी साल उन्होंने रोनाल्डो को 12.24 मिलियन यूरोस में अपने क्लब के लिए साइन भी कर लिया. इस दौरान मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ने उन्हें 7 नम्बर जरसी भी दी. ये नम्बर उनके लिए काफी हद तक लकी साबित हुआ,
रोनाल्डो अपने फुटबॉल करियर में बहोत तेजी से आगे बढ़ रहे थे, मगर 2005 में बुरे दौर ने फिर उनके दरवाजे पर दस्तक दी. दरसल 52 साल की उम्र उनके पिता का ज्यादा शराब पीने के कारण  देहांत हो गया, इस घटना से वे इस कदर टूट चुके थे, कि वे लंबे समय तक उभर नही पाए, क्योंकि वे अपने पिता के काफी करीब थे. इस घटना से प्रभावित होकर इन्होंने कभी भी शराब या नशीली चीजो का सेवन नही किया. 

जब 2006 आया तो वे 'Portugal team' का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बन चुके थे. इस साल हुए वर्ल्ड कप में उनकी टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. उनके शानदार प्रदर्शन कि बदौलत उन्हें 'Portugal team'  का कप्तान भी बना दिया गया. रोनाल्डो की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी. जिस वक्त रोनाल्डो अपने बेहतरीन करियर में से गुजर रहे थे तो उनकी मां को ब्रेस्ट कैंसर हो गया, लेकिन रोनाल्डो इस स्तिथि में आ चुके थे कि वे अपनी मां का इलाज करवा सके. उन्होंने अपनी मां का इलाज करवाया और उनकी माँ आज पूर्ण रूप से स्वस्थ है और रोनाल्डो अपनी मां के साथ ही रहते है.

About Cristiano Ronaldo in Hindi

अपना शानदार करियर बनाने के बाद 2009 में रोनाल्डो को 'रियल मेड्रिड' ने अपने क्लब के लिए 80 मिलियन यूरोस में साइन कर लिया. उनका यह कॉन्ट्रैक्ट 2009 से 2015 तक था, उस दौरान उनकी गेम का लेवल और शौहरत बढ़ती ही जा रही थी. इस क्लब के कप्तान के तौर रोनाल्डो ने अपनी टीम के लिए 15 ट्रॉफी जीती है. 
जब 2018 आया तो इटली के फुटबॉल क्लब जुवेंडस ने रोनाल्डो को 100 मिलियन पाउंड्स में खरीद लिया. रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी का तमगा हासिल हो चुका था.

Cristiano Ronaldo Affairs in Hindi

'क्रिस्टियानो रोनाल्डो' अपने अफेयर्स को लेकर भी सुर्ख़ियो में बने रहते है. हालांकि इनकी तीन प्रेमिकाओं के चार बच्चे है. उनके बेटे का नाम 'क्रिस्टियानो रोनाल्डो जुनियर' है. उनकी लड़की 'इवा मारिया डॉस सैंटोस, मैटीओ रोनाल्डो, अलाना मार्टिना डॉस सैंटोस एवेरो है, मगर इन्होंने अभी तक शादी नही की है. वैसे तो इनकी रोमांस लिस्ट काफी लंबी है. जिनमे पॉपुलर मॉडल किम कार्दाशिया, मिया जुडेकम, जॉर्ड्ना जॉर्ड्ना, मोर्चे रोमारियो, नेरेडा गैलार्डो, बिपाशा बासु, जार्जिना रॉड्रिगेज़ जैसे नाम शामिल है.


Cristiano Ronaldo Fitness in Hindi 

'क्रिस्टियानो रोनाल्डो' अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी सजग रहते है, वो घण्टो तक जिम में पसीना बहाते है. रोनाल्डो का फिटनेस लेवल खेलते समय उनके प्रदर्शन में साफ देखा जा सकता है. रोनाल्डो प्रैक्टिस करते समय करीब 2300 किलो वजन उठाते है, जोकि 16 टोयोटो कार के बराबर है. रोनाल्डो की फ्री किक की स्पीड 130km प्रति घण्टा है, जोकि अपोलो 11 रॉकेट से करीब 4 गुना ज्यादा है.


जब रोनाल्डो ने खेलना शुरू किया तो उन्होंने अपना वजन थोड़ा बड़ा लिया था क्योकि कम वजन होने के कारण वे अपनी रफ्तार में काबू नही रख पाते थे. आपको आश्चर्य होगा कि रोनाल्डो की बॉडी में सिर्फ 7-10% फैट है, जोकि रैम्प पर कैटवॉक करने वाली मॉडल से भी कम है, उनका बॉडी फैट भी 13.8% होता है.
रोनाल्डो हफ्ते में 5 दिन नियमित रूप से एक्सरसाइज करते है, वे जिम में 3-4 घण्टे पसीना बहाते है.
रोनाल्डो ने अपनी फिटनेस फिटनेस लेवल को एक अलग ही मुकाम पर ले गए है, रोनाल्डो 3.61 सेकण्ड में 25 मीटर दौड़ सकते है. रोनाल्डो ने अन्य और भी खिलाड़ियो के फिटनेस लेवल भी सेट कर दिया है.
रोनाल्डो ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई रिकॉर्ड भी बनाये है। इसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है.

Cristiano Ronaldo Records in Hindi

रोनाल्डो ने 6 साल तक सीजन में 50 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया है.
रोनाल्डो अपने सिर की मदद से 107 गोल कर चुके है, जिसमे से इन्होंने 65 गोल 'रियल मेड्रिड' की ओर से खेलते हुए किये है. 
रोनाल्डो अपने करियर में करीब 743 गोल दाग चुके है.
रोनाल्डो यूरोपियन गोल्डन शु का खिताब चार बार जीत चुके है, ऐसा करने वाले ये दुनिया के पहले खिलाड़ी है.
ऐसे बहोत रिकॉर्ड इन्होंने अपने नाम किये है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुरस्कार 

रोनाल्डो को अपने बेहतरीन प्रदर्शन व रिकॉर्ड के लिए कई अवार्ड से भी पुरस्कृत भी किया जा चुका है.
फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ ईयर   2009
यूरोपीयन गोल्डन शु   2015,2011, 2008
रोनाल्डो को फूटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार The FIFA Ballon d'Or  चार बार मिल चुका है.
फिप्रो स्पेशल यंग प्लेयर ऑफ द ईयर   2004, 2005
यूईफए चैंपियन लीग टॉप गोल स्कोरर 2008, 2013, 2014
पिचिची ट्रॉफी  2011, 2014, 2015 रोनाल्डो को ऐसे कई और अवार्डों से नवाजा जा चुका है.


क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कुल संपत्ति

दोस्तो आज रोनाल्डो के पास अपार दौलत, शौहरत है। उनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियो में शामिल होता है, 2016 में खिलाडियों में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में प्रथम स्थान पर रहे. उनकी नेट वर्थ 8,03,42,16,100 करोड़ से भी अधिक आंकी गयी है. रोनाल्डो की इनकम बराक ओबामा से कंही ज्यादा है, ओबामा जितना एक साल में कमाते है रोनाल्डो उतना 6 दिन में ही कमा लेते है. ऐसा माना गया है कि रोनाल्डो हर 45 घण्टे में 8 करोड़ रुपये कमाए है. सोशल मीडिया पर भी रोनाल्डो काफी लोकप्रिय है, लाखो करोड़ो उन्हें फॉलो भी करते है. रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के करीब 15 करोड रुपए लेते है.


ऐसा नही है कि रोनाल्डो सिर्फ अपनी तिजोरी भरने में ही लगे हुए है, वो अपने इस पैसे को जनकल्याण में भी लगाते है. रोनाल्डो एक अनाथ आश्रम भी चलाते है, जिसमे वे 600 बच्चो का खर्चा भी खुद ही उठाते है.
2012 में रोनाल्डो ने अपने गोल्डन शु की नीलामी की जिसमे 13 करोड की राशि प्राप्त हुई  जो उन्होंने स्कूल बनाने में डोनेट कर दी. रोनाल्डो ने 9 बच्चो के कैंसर का इलाज भी करवा चुके है.

दोस्तो आज के समय में खिलाडी अपने शरीर पर खूब तरह का टैटू बनाते है, पर आपको हैरानी होगी यह जानकर कि रोनाल्डो ने अपने शरीर पर किसी भी तरह का tattoo नही बनाया है. इसकी एक खास वजह है कि वे अपना ब्लड डोनेट करते रहते है.
आज पूरी दुनिया कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है, तो रोनाल्डो ने आगे बढ़कर लोगो की मदद करने का बीड़ा उठाया है. रोनाल्डो की CR7 होटल्स की चैन है, रोनाल्डो ने इन होटल्स को हॉस्पिटल के रूप बदल दिया है. उन्होंने यह भी कहा है कि वे डॉक्टर्स, नर्स की सैलरी का खर्चा खुद उठाएंगे. रोनाल्डो आज इस समय मे किसी फ़रिश्ते से कम नही है.


Post a Comment

Previous Post Next Post