दोस्तो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' शो भला आज कौन नही देखता, यह भारत का एक लोकप्रिय कॉमेडी शो है, जो करीब 12 सालो से दर्शको का मनोरंजन करता आ रहा है। इस शो के किरदारों के नाम तो सभी को मुंहजबानी याद हो चुके है साथ ही यह शो TRP की रेस में भी आगे खड़ा नजर आता है। अगर हम ये कहे कि ये शो लोगो के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है, तो गलत नही होगा। तो आइये जानते है, "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" से जुडी कुछ मज़ेदार बातें  ( Interesting Facts about "Tarak Mehta Ka Ooltah Chashmah" in Hindi). 


1.  यह शो 28 जुलाई 2008 को शुरू हुआ था जो अभी अपने 12 साल पूरे कर चुका है।

2.  इस शो के प्रोड्यूसर "आसित कुमार मोदी" है, जो सब खेलो सब जीतो, वाह वाह क्या बात है, प्यार में ट्विस्ट, और मेरी बीवी वंडरफुल जैसे शो को बना चुके है।

3.  यह शो करीब 3000 एपिसोड पूरे कर चुका है।

4.  इस शो में चम्पक चाचा का किरदार निभाने वाले अमित भट्ट असल जिंदगी में अपने ऑन स्क्रीन बेटे जेठालाल से 7 साल छोटे है। 

5.  इस शो में दया भाभी (दिशा वाकनी) और सुंदर लाल (मयूर वाकनी) ऑन स्क्रीन भाई बहन का किरदार निभाते है और वह असल जिंदगी में भी भाई बहन ही है। शायद इसी कारण स्क्रीन पर इनकी बेहतरीन केमिस्ट्री देखने को मिलती है।

6.  दया भाभी (दिशा वाकनी) के असल जिंदगी के पिता इस शो में चम्पक चाचा के दोस्त का किरदार निभा चुके है।

7.  दया भाभी (दिशा वाकनी) ने ड्रामा में डिप्लोमा किया है और इन्होंने बहुत से गुजराती नाटक भी किये है। यह एक बॉलीवुड फिल्म 'जोधा अकबर' में भी नजर आ चुकी है।

8.  इस शो के टप्पू (भव्य ग़ांधी) और गोगी (समय शाह) असल जिंदगी में चेचरे भाई है।

9.  इस शो में अय्यर (तनुज महाशब्दे) एक स्क्रिप्ट राइटर के रूप में काम करते थे। मगर चालू पांडेय ( पुलिस इंस्पेक्टर) के कहने पर अय्यर को बबिता जी के पति का रोल दिया गया था। वे चाहते थे, कि यह रोल ऐसा हो कि जेठालाल को इनसे जलन हो।

10.  'TMKUC' में अय्यर (तनुज महाशब्दे) साउथ इंडियन लगते है। मगर वे असल जिंदगी में मध्यप्रदेश के इंदौर में देवा शहर से है।

11.  पोपट लाल (श्याम पाठक) एक कुंवारे लड़के के किरदार में दिखाया गया है। इस शो को चले करीब 12 साल हो चुके है। मगर पोपट लाल की शादी नही हुई है। मगर यह जानकर आपकी दुनिया हिल जायेगे की वे असल जिंदगी में शादी शुदा है और उनके 3 बच्चे भी है।

12. पोपट लाल (श्याम पाठक) इस शो में आने से पहले 'चार्टेड अकाउंटेंट' थे।

13.  इस शो के तारक मेहता (शैलेश लोढ़ा) असल जिंदगी में भी कवि और लेखक है और यह करीब 4 किताबें लिख चुके है।

14.  इस शो के आत्माराम तुकाराम भिड़े (मंदार चंदवादकर) ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और यह करीब 3 साल दुबई में भी काम कर चुके है।

15.  अब बात करते है आपके पसन्दीदा किरदार जेठालाल (दिलीप जोशी) की, वे इससे पहले बॉलीवुड में भी काम कर चुके है। उन्होंने मैने प्यार किया, हम आपके है कौन, यह दिल है तुम्हारा जैसी कई फिल्मों में काम किया है, मगर उनके जेठालाल का किरदार बहुत बहुत पसन्द किया गया और उन्हें बेस्ट कॉमेडी के लिए कई पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

16.  इस शो के जेठालाल, अब्दुल और चालू पाण्ड्य 90's में एक कॉमेडी 'शो कभी ये कभी वो' में भी साथ काम कर चुके है।

17.   इस शो के जेठालाल (दिलीप जोशी) और बबिता जी (मूनमून दत्ता) से करीब 20 साल बड़े है और बबिता जी (मूनमून दत्ता) एक एनिमल लवर भी है।

18.  इस शो से पहले जेठालाल (दिलीप जोशी) और बबिता जी (मूनमून दत्ता) हम सब बाराती जैसे सीरियल में काम कर चुके है।

19.  'TMKUC' शो में दया भाभी को अक्सर फ़ोन में अपनी माँ से बात करते हुए देखा जाता है मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि शो के मेकर्स को भी नही पता कि उनकी माँ कौन है।

20.  इस शो मे आत्माराम भिड़े और माधवी पति पत्नी के किरदार में नजर आते है, मगर असल जिंदगी में माधवी भिड़े से 7 साल बड़ी है।

21.  इस शो में सोनू का नाम (सोनालिका भिड़े) है, मगर असल जिंदगी में माधवी का नाम सोनालिका जोशी है।

22.  'TMKUC' में बाघा का किरदार निभाने वाले 'तन्मय वाकरिया' इससे पहले शो में अध्यापक व टेक्सी ड्राइवर का किरदार निभा चुके है, मगर उनका बाघा का किरदार काफी लोकप्रिय हुआ।

23.  जब बाघा की बात आ ही गयी है, तो हम नट्टू काका को कैसे भूल सकते, वह एक मंझे हुए कलाकार है,जो 100 नाटको, 250 हिंदी गुजराती फ़िल्म और 300 सीरिअल्स में भी काम कर चुके है, मगर इसके बावजूद भी इनका नट्टू काका (घनश्याम नायक) वाला किरदार काफी लोकप्रिय हुआ।
 
24.  इस शो में सुंदर का किरदार निभाने वाले 'मयूर वाकनी' एक मूर्तिकार है, इन्होंने इंडियन कल्चर और ड्रामा में M.A की है।

25.  'TMKUC' में सोढ़ी का असली नाम 'गुरुचरण सिंह' है, मगर शो में उनके बेटे का यह नाम बताया गया है। असल जिंदगी में 'गुरुचरण सिंह' एक Pharmacist थे।

26.  अब बात आती है टप्पू सेना की जो महज 8 साल की उम्र में ही इस शो से जुड़ गए थे, टप्पू सेना के कई मेम्बर अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर चुके है।

27.  'TMKUC' का नाम 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड' में भी शामिल है, यह सबसे लंबे समय तक चलने वाला कॉमेडी शो है।

Post a Comment

Previous Post Next Post