Kapil Sharma Biography in Hindi ( कपिल शर्मा की जीवनी)

Kapil Sharma Biography in Hindi

Kapil Sharma Biography in Hindi
Kapil Sharma Biography in Hindi

Kapil Sharma Biography in Hindi कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1982 को अमृतसर में हुआ था, कपिल बचपन से ही काफी शरारती थे या दूसरे शब्दों में कहे तो वो बचपन से ही कफी Curious थे. उनके पिता पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और वो अपने परिवार के साथ सरकारी आवास में रहते थे. उनके परिवार में उनके माता पिता के साथ उनके एक बड़े भाई और एक छोटी बहन भी थी. कपिल शर्मा अपने स्कूली दिनों से ही Cultural Activities में काफी बाद चढ़कर भाग लेते थे और उनके जीवन का शुरुवाती सपना एक गायक बनने का था, पर परिवार की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी. तो कपिल ने अपने संगीत के शौक पुरे करने के लिए 9th Class से ही काम करना शुरू कर  दिया, जिनमे कोल्ड ड्रिंक की क्रेट्स को ढोना, PCU में काम करना और कपडे के कारखाने में काम करना शामिल था. इन कामो से कमाए गए पैसो से कपिल अपने Music Instruments ख़रीदा करते थे. संगीत के लिए कपिल शुरू से ही बहुत ज़्यादा Passionate थे जिसकी वजह से स्कूली दिनों से ही Stage Show करते थे जिसके लिए उन्हें बहुत से पुरुस्कारो से भी नवाज़ा गया.

NICKNAME:Tony, Kappu
PROFESSION:Comedian, Actor, Singer, Producer
DATE OF BIRTH:2 April 1981
BIRTHPLACE:Amritsar Punjab India
Parents:Janak Rani, Jeetendra Kumar
Wife:Ginni Chatrath
Education Qualification:Graduate

Kapil Sharma Life History

Kapil Sharma Biography in Hindi
Kapil Sharma Biography in Hindi

कॉलेज के दिनों से ही कपिल शर्मा ने थिएटर में काम करना शुरू किया ताकि उन्हें अपनी गायकी दिखाने का ज़्यादा मौका मिल सके, उन दिनों भी उन्होंने कई Youth Festivals और कई University लेवल के कार्यक्रमों में  Stages Performances दी और बहुत से पुरुस्कार जीते. कपिल कॉलेज के साथ ही शादियों में भी बड़े Singers के साथ पीछे गया करते थे, जिसके लिए उन्हें 300 रूपए मिलते थे.

Kapil Sharma Life Struggle in Hindi

हर महान व्यक्ति की ज़िन्दगी में ख़राब समय आता ही है, यह कपिल की ज़िन्दगी में भी आया. दरसल कपिल के पिता को कैंसर हो गया और अब पिता के इलाज और घर की सारी ज़िम्मेदारियों का बोझ उनके कंधो पर आ चूका था. इस समय कपिल को तीन तीन जगह काम करना पड़ रहा था ताकि किसी तरह से घर को चलाया जा सके. कपिल ने अपने पिता का खूब इलाज करवाया पर 2004 में दिल्ली के एक अस्पताल में वो कैंसर से ज़िन्दगी की जंग हार गए. अब यंहा से कपिल के सामने कई चुनौतियां खड़ी हो गई थी,

Kapil Sharma Biography in Hindi
Kapil Sharma Biography in Hindi

हालाँकि पंजाब पुलिस की तरफ से परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी मिलना तय था और कपिल की माँ भी चाहती थी की वो नौकरी कपिल करे क्यूंकि वो अपने बड़े भाई से ज़्यादा पढ़े लिखे थे. पर कपिल ने मना कर दिया क्यूंकि वह शुरू से ही एक कलाकार बनना चाहते थे. इसी बीच उन्होंने Comedy Show में भाग लेना शुरू कर दिया. उन्होंने दो बड़े पंजाबी Comedy Shows में भी भाग लिया. 2007 में उन्होंने The Great Indian Laughter Challenge Show में भी अमृतसर से ऑडिशन दिया जिसमे उनको रिजेक्ट कर दिया गया. पर कपिल ने हार बिलकुल भी नहीं मानी और उन्होंने दुबारा दिल्ली में जाकर फिर से ऑडिशन दिया जिसमे उनको सेलेक्ट कर लिया गया. बाद में कपिल इस शो के फाइनल तक पहुंचे और उन्होंने इसे जीत लिया, इनाम में मिले 10 लाख रूपए से उन्होंने अपनी बहन की धूम धाम से शादी की.

Success Story

इसके बाद कपिल मुंबई आ गए और यहाँ उन्होंने कॉमेडी सर्कस नाम के एक शो में काम किया और उसके लगातार 6 सीजन को भी जीता. उसके बाद कपिल ने फिर कभी दुबारा पीछे मुड़ कर नही देखा, साल 2013 में उन्होंने अपने Banner K9 Production तले Comedy Nights With Kapil की शुरुवात की जो अब तक का सबसे लोकप्रिय कमेडी शो था.

Kapil Sharma Biography in Hindi
Kapil Sharma Biography in Hindi

  उन्होंने As A Lead Hero अपनी एक फिल्म भी बनाई जिसका नाम था “किस किसको प्यार करूँ” यह फिल्म एक कॉमेडी फिल्म थी और दर्शको ने इसे खूब पसंद किया था.
पर चैनल के साथ कुछ मुद्दों पर वाद विवाद होने की वजह से कपिल ने कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होने के बाद चैनल को छोड़ दिया और दूसरे चैनल पर “द कपिल शर्मा शो” नाम का नया शो शुरू किया जिसने TRP के सारे रिकार्ड्स तोड़ दिए.

Kapil Sharma life Story in Hindi

 हालाँकि अपने Co-Star सुनील ग्रोवर के साथ उनकी लड़ाई की खबरे मीडिया में आने के बाद कपिल अंदर से काफी ज़्यादा टूट चुके थे. इसी दौरान उनकी दूसरी फिल्म फिरंगी भी रिलीज़ हुई पर मीडिया में Bad Publicity की वजह से फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई. इसके बाद कपिल अंदर से बहुत ज़्यादा टूट चुके थे, क्यूंकि उनके साथी कलाकार सुनील ग्रोवर भी उनका शो छोड़ चुके थे और मीडिया में लगातार उनके बारे में कुछ अच्छी खबरे नहीं आ रही थी. इससे कपिल शर्मा के जीवन में बहुत ज़्यादा ख़राब असर पड़ा वो मानसिक रूप से बहुत ज़्यादा परेशान रहने लगे थे और उन्हें अपना ये शो भी कुछ समय के लिए बंद भी करना पड़ा, पर कपिल ने सारी परेशानियों को दरकिनार करते हुए दुबारा शो को शुरू किया और लोगो ने इसे फिरसे सराहा क्यूंकि इस शो के ज़्यादातर दर्शक कपिल शर्मा के Creative और Unique कॉमेडी के अंदाज़ को पसंद करते है. 2018 में कपिल शर्मा ने “Ginni Chatrath” से शादी की और अब उनकी एक छोटी बेटी भी है जिनका नाम उन्होंने “अनायरा शर्मा” रखा है.

Kapil Sharma Controversy in Hindi

आज इस शो की गिनती भारत के टॉप 5 शोज में की जाती है. बड़े बड़े कलाकार इस शो में आकर अपनी फिल्म्स को प्रमोट करते है. दरअसल कपिल शर्मा एक Inspiration है उन सभी लोगो के लिए जो छोटे शहरो से निकलकर अपने सपनो को पूरा करना चाहते है, बिना कोई Famous फॅमिली बैकग्राउंड के चलते भी आज कपिल शर्मा ने जो दुनिया में अपनी पहचान बनाई है, वो वाकई बहुत ज़्यादा प्रशंसनीय है.
तो ये थी कपिल शर्मा की ज़िन्दगी के कुछ अंश उम्मीद है आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा इसके आलावा Motivational कहानियों के लिए आप हमसे Instagram पर भी जुड़ सकतें हैं.  

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी (Cristiano Ronaldo Biography in Hindi)

महेन्दर सिंह धोनी की जीवनी (Mahender Singh Dhoni Biography in Hindi)

One thought on “Kapil Sharma Biography in Hindi ( कपिल शर्मा की जीवनी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *